आर्य समाज विवाह प्रमाणपत्र

 

विवाह प्रमाणपत्र (Marriage Certificate) सरकारी अधिकारियों द्वारा आधिकारिक रूप से रिकॉर्ड किया गया एक दस्तावेज है, जो सार्वजनिक रिकॉर्ड (Public Record) का एक हिस्सा है. इस विवाह प्रमाणपत्र में लड़के व लड़की दोनों के विवाह का पूरा विवरण मौजूद होता है. विवरण में लड़के व लड़की का नाम, विवाह का स्थान, तारीख, समय और गवाहों की उपस्थित, आदि  शामिल होती है.

 

आर्य समाज मंदिर आपके विवाह और विवाह प्रमाणपत्र की पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में आपकी मदद करता है, क्योंकि आर्य समाज मंदिर आपकी शादी को वैध तरीके से स्वीकार करने की आवश्यकता को समझता है. हम आपके विवाह के शुरू से अंत तक की सभी प्रक्रिया को पूरी तरह से सुनिश्चित करने में आपकी मदद करते हैं, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने विवाह को वैध (Legal) तरीके से विवाह पंजकीय कार्यालय (Marriage Register Office) में पंजीकृत करा सके.

 

आप किसी भी समय हमसे फ़ोन या ईमेल के जरिये जुड़ सकते हैं और विवाह की प्रक्रिया या अन्य किसी भी प्रकार के सवाल की पूरी जानकारी ले सकते हैं. आर्य समाज मंदिर विवाह की सभी विधि हिन्दू रीतिरिवाजों के साथ पूर्ण कराता है और यहां हर धर्म के लोग विवाह कर सकते हैं.

 

आर्य समाज मंदिर द्वारा विवाह हिन्दू रीतिरिवाजों के साथ इसलिए कराया जाता है क्योंकि हिंदू विवाह दुनिया भर में प्रसिद्ध है और हिन्दू विवाह सबसे मजबूत बंधनों में से एक माना जाता है, जो न केवल आजीवन बल्कि अगले सात जन्मों तक चलने के लिए प्रसिद्ध है।

 

आर्य समाज मंदिर में विवाह करने से आप एक पवित्र बंधन में तो बंधते ही हैं, साथ ही इसे वैध (Legal) बनाने के लिए आर्य समाज मंदिर आपको आपके विवाह के बाद एक विवाह प्रमाणपत्र भी देता है, जो पूरे भारत देश में मान्य (Valid) है, इस प्रमाणपत्र के अपने कुछ फायदे हैं, जिनके जरिये आपको कई कानूनी कार्यों में मदद मिल जाती है-

 

  • इस प्रमाणपत्र के जरिये आप कई देशों के लिए वीजा (Visa) बनवा सकते है.
  • जॉइंट लोन (Joint Loan) ले सकते हैं, जहां विवाह प्रमाणपत्र जमा कराना अनिवार्य होता है.
  • आप इस विवाह प्रमाणपत्र को कुछ जरूरी कानूनी स्थिति में अपने वैध विवाह (Legal Marriage) के रूप में भी प्रस्तुत कर सकते हैं.
  • इस प्रमाण पत्र के जरिये आप को किराये पर घर लेने में भी आसानी हो जाती है.
  • इस प्रमाण पत्र के द्वारा, बैंक खातों और पैन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में लड़की का नाम विवाह के बाद बदलवाने में भी मदद करता है.